No icon

Realme X2 Review: फोटोग्राफी के लिए बेस्ट, परफॉर्मेंस जबरदस्त

नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। Realme ने 2019 के आखिरी स्मार्टफोन के तौर पर Realme X2 को लॉन्च किया था। ये स्मार्टफोन 64MP कैमरा वाले पहले स्मार्टफोन Realme XT के अपग्रेडेड वेरिएंट के तौर पर लॉन्च किया गया है। Realme X2 Pro के लॉन्च के मौके पर कंपनी ने CEO माधव सेठ ने इसे Realme XT 730G भी कहा था। इससे साफ है कि इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 730G प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। इस स्मार्टफोन के अन्य फीचर्स Realme XT की तरह ही दिए गए हैं। यहां तक कि इसका लुक और डिजाइन भी Realme XT के बिलकुल आइडेंटिकल है। इस स्मार्टफोन को करीब 20 दिनों तक इस्तेमाल करने के बाद हम इसका रिव्यू लेकर आए हैं।

Realme X2 तीन कलर ऑप्शन्स पर्ल ग्रीन, पर्ल व्हाइट और पर्ल ब्लू में उपलब्ध है। पहली बार कंपनी ने पर्ल ग्रीन कलर के साथ किसी स्मार्टफोन को लॉन्च किया है। फोन की शुरुआती कीमत Rs 16,999 है और ये तीन स्टोरेज ऑप्शन्स 4GB RAM + 64GB, 6GB RAM + 128GB और 8GB RAM + 128GB के साथ आता है। आइए, जानते हैं ये स्मार्टफोन हमें कैसा लगा और इसमें Realme XT से अलग क्या फीचर्स दिए गए हैं, जिसकी वजह से आप इसे खरीदना पसंद करेंगे।

डिजाइन

सबसे पहले हम बात करते हैं इस स्मार्टफोन के डिजाइन के बारे में। इसका डिजाइन Realme 5, Realme 5 Pro, Realme 5s और Realme XT की तरह ही मिलता है। एक बार देखने पर आपको ये चारों ही स्मार्टफोन्स एक जैसे ही लगेंगे। इस स्मार्टफोन कै बैक में क्वॉड रियर कैमरा प्लेस किया गया है जो कि फोन के बायीं और अलाइंड है। इस वर्टिकली प्लेस्ट क्वॉड कैमरे के साथ ही LED फ्लैश भी प्लेस्ड है। फोन के नीचे की तरह कंपनी की ब्रांडिंग की गई है। फ्रंट पैनल की बात करें तो इसमें वाटरड्रॉप या ड्यू ड्रॉप नॉच डिस्प्ले पैनल दिया गया है।

फोन के बाएं पैनल में वॉल्यूम बटन्स दिए गए हैं। वॉल्यूम बटन के ऊपर ही SIM कार्ड स्लॉट दिया गया है, जिसमें आप दो नैनो सिम कार्ड और एक माइक्रोएसडी कार्ड लगा सकते हैं। वहीं, दाएं पैनल में पावर बटन का इस्तेमाल किया गया है। फोन के नीचे की तरफ USB Type C चार्जिंग जैक, 3.5mm ऑडियो जैक और स्पीकर दिया गया है। फोन का वजन 182 ग्राम है, जिसकी वजह से आपको ये ज्यादा भारी नहीं लगेगा और आप इसे आसानी से कैरी कर सकते हैं। इस स्मार्टफोन के डिजाइन में कुछ खास इंप्रूवमेंट देखने को नहीं मिला है। कंपनी ने इस स्मार्टफोन को भी अन्य क्वॉड कैमरे वाले मॉडल की तरह ही आइडेंटिकल रखा है। हालांकि, आपको इसका नया पर्ल ग्रीन कलर पसंद आ सकता है।

 

डिस्प्ले

फोन के डिजाइन के बाद अब हम बात करते हैं इसके डिस्प्ले स्पेसिफिकेशन्स के बारे में। इसमें 6.4 इंच की ड्यू ड्रॉप नॉच फीचर वाली Super AMOLED डिस्प्ले दी गई है। डिस्प्ले के प्रोटेक्शन के लिए इसमें कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 का प्रोटेक्शन दिया गया है। कंपनी के दावों के मुताबिक, इसका स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 91.9 प्रतिशत दिया गया है। डिस्प्ले के रिजोल्यूशन की बात करें तो इसमें 2,340 x 1,080 पिक्सल का रिजोल्यूशन दिया गया है। डिस्प्ले में ही सिक्युरिटी के लिए इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर को इंटिग्रेट किया गया है।

इसके डिस्प्ले में हमें सबसे खास लगा वो ये कि इसमें लो ब्राइटनेस के लिए फ्लिकर फ्री आई केयर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। वीडियो एक्सपीरियंस की बात करें तो इसमें आपको एचडी क्वालिटी की वीडियो स्ट्रीमिंग मिलती है। यही नहीं, इसमें आपको गेमिंग के दौरान भी अच्छी क्वालिटी की ग्राफिकल एक्सपीरियंस मिलती है। फोन के डिस्प्ले में प्रोटेक्शन के लिए इसमें कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास दिया गया है तो आपको इसके गिरने पर भी स्क्रीन टूटने का डर नहीं रहेगा।

 

परफॉर्मेंस

Realme X2 के परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 730G चिपसेट ऑक्टाकोर प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है, जो कि 8nm प्रोसेस टेक्नोलॉजी पर काम करता है। फोन 8GB RAM और 128GB तक की स्टोरेज को सपोर्ट करता है। फाइल ट्रांसफर करने के लिए इसमें UFS 2.1 का इस्तेमाल किया गया है। फोन की इंटरनल स्टोरेज को 256GB तक बढ़ाई जा सकती है। इसके अलावा फोन में 4,000 एमएएच की बैटरी 30W की VOOC फ्लैश चार्जिंग दी गई है।

 

Realme X2 में सबसे अच्छी बात ये लगी कि इसके प्रोसेसर को Realme XT के मुकाबले अपग्रेड किया गया है। जिसकी वजह से फाइल ट्रांसफर से लेकर मल्टी टास्किंग में ये स्मूथली काम करता है। फोन पर आप वीडियो स्ट्रीम कर रहे हो या फिर PUBG जैसे हाई डिफिनिशन गेम खेल रहे हो, आपको किसी भी तरह की लैगिंग का इश्यू नहीं आएगा। Snapdragon 730G प्रोसेसर को मिड प्रीमियम रेंज के स्मार्टफोन्स के लिए ही डिजाइन किया गया है। बैटरी बैकअप की बात करें तो एक बार फोन को फुल चार्ज करने पर आप इसे एक दिन आराम से चला सकते हैं। VOOC 4.0 फ्लैश चार्जिंग फीचर वाला ये पहला स्मार्टफोन है। फोन को चार्ज होने में महज 30 से 45 मिनट लगता है। आप इसे 5 मिनट चार्ज करके 2 घंटे तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

कैमरा

फोन के कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसमें भी Realme XT की तरह ही कैमरा फीचर्स दिए गए हैं। इसमें 64 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर दिया गया है। इसके अलावा इसमें तीन और रियर कैमरे दिए गए हैं। प्राइमरी सेंसर के साथ 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल सेंसर भी दिया गया है। वहीं, इसमें 2 मेगापिक्सल का प्रोट्रेट लेंस और 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस दिया गया है। सेल्फी की बात करें तो इसमें 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है।

फोन के कैमरे से आप 4K क्वालिटी की वीडियो रिकार्डिंग 30fps की रेट से रिकार्ड कर सकते हैं। वहीं, इससे आप 960 फ्रेम पर सेकेंड की रेट से स्लो मोशन वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकते हैं। इस फोन में सबसे खास बात मुझे ये लगी कि इसके 64 मेगापिक्सल वाले प्राइमरी सेंसर से आप डे लाइट के साथ-साथ नाइट स्केप मोड में भी बेहतर तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। फोन के सेल्फी कैमरे से भी आप बेहतर हाई क्वालिटी की इमेज क्लिक कर सकते हैं। खास तौर पर सोशल मीडिया अपलोड्स के लिए इसका सेल्फी कैमरा परफेक्ट है। Realme X2 से Realme X2 Pro की तरह ही लो-लाइट फोटोग्राफी भी की जा सकती है। ओवरऑल, फोटोग्राफी की बात करें तो इसका कैमरा आपको निराश नहीं करेगा।

हमारा फैसला

Realme X2 को Realme XT का क्लोन कहा जा सकता है। हालांकि, इसमें प्रोसेसर के अलावा कैमरा इंप्रूवमेंट भी देखा जा सकता है। अगर, आप Sub 20K में कोई बेस्ट कैमरा फोन खरीदने का मन बना रहे हैं, जिसका प्रोसेसर भी बेहतर हो तो हम आपको इस स्मार्टफोन के लिए रेकोमेंड करूंगा। मल्टी टास्किंग और गेमिंग लवर्स को भी ये स्मार्टफोन पसंद आने वाला है। इसमें जो चीज हमें अच्छी नहीं लगी, वो है इसका डिजाइन। इसका डिजाइन एकदम Realme के अन्य क्वॉड रियर कैमरे की तरह ही दिया गया है। बैक से सभी फोन एक जैसे ही लगते हैं। इसके बैक पैनल में स्मजेज लगने के भी चांसेज रहते हैं। इसलिए, आपको हम फोन के साथ आने वाले सिलिकॉन कवर लगा कर रखने के लिए ही रेकोमेंड करेंगे। 

Comment As:

Comment (0)